The news is by your side.

कब है ग्लोबल फॉरगिवनेस डे, जानिए इस दिवस का इतिहास और महत्व

27

दुनिया के हर धर्म और संस्कृति में क्षमा करने का बहुत महत्व (Importance of Forgiveness) है. इसे महत्व देने के लिए अलग-अलग देशों, धर्म, संस्कृति और समुदाय में अलग-अलग तरीके से कार्यक्रम, उत्सव या पर्व मनाए जाने का प्रचलन है लेकिन पूरी दुनिया में 7 जुलाई को ग्लोबल फॉरगिवनेस डे (Global Forgiveness Day) मनाया जाता है. आइए जानते हैं कब और क्यों शुरू हुआ यह दिवस (History of Global Forgiveness Day) और क्या है इसका

ग्लोबल फॉरगिव नेस डे का इतिहास(History of Global Forgiveness Day)

क्षमा दिवस यानी ग्लोबल फॉरगिव नेस डे की शुरुआत 1994 में द क्रिश्चन एंबेसी ऑफ क्राइस्ट एंबेडर (सीईसीए) (Christian Embassy of Christ’s Ambassadors) नामक संस्था ने की थी. संस्था ने क्षमा के संबंध में ईसाई धर्म की शिक्षाओं के अनुरूप ‘हमें उन सभी को हमेशा माफ कर देना चाहिए जो हमारे खिलाफ अपराध करते हैं’ पर क्षमा दिवस की नींव रखी थी. धीरे धीरे यह दिवस पूरी दुनिया में ग्लोबल फॉरगिवनेस डे के रूप में मनाया जाने लगा.

ग्लोबल फॉरगिवनेस डे का महत्व (Significance of Global Forgiveness Day)

फॉरगिवनेस डे मनाने का उद्देश्य लोगों को क्षमा करने के लिए प्रेरित करना है. यह हमें लोगों से पहले हुई गलतियों को माफ करने का संदेश देता है. यह दिन क्षमा की हीलिंग पावर की याद दिलाता है और लोगों को द्वेष, नाराजगी और क्रोध को दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करता है. क्षमा करने का मतलब दूसरों की गलतियों को भूलाना या& उनकी अनदेखी से ज्यादा खुद को नकारात्मक भावनाओं के बोझ से मुक्त करना है.

कैसे मनाएं ग्लोबल फॉरगिवनेस डे (How to celebrate Global Forgiveness Day)

आत्म-चिंतन : इस दिन अपने कार्यों और व्यवहार पर विचार करने के लिए समय निकालना चाहिए. जहां लगे कि क्षमा करना चाहिए, तो ऐसा जरूर करें.

माफी मांगना : जिन्हें आपने ठेस पहुंचाई हो या अन्याय किया उनसे ईमानदारी से माफ़ी मांगना. यह टूटे हुए रिश्तों को सुधारने और मेल-मिलाप को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.