Covid- 19: भारत में 2 लाख केस का आंकड़ा पार, 4 लाख होने में लगेंगे इतने दिन

0 8

- Advertisement -

नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्या दो लाख को पार कर गई है. वह दुनिया का सातवां देश है, जहां इतने अधिक लोग इस वायरस से पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. भारत (India) से पहले अमेरिका, ब्राजील, रूस, स्पेन, ब्रिटेन और इटली 2 लाख केस का आंकड़ा पार कर चुके हैं. इनमें से अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil) और रूस (Russia) में यह आंकड़ा दिन दूनी-रात चौगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है. भारत भी इन तीन देशों के क्लब में शामिल होता दिख रहा है, जहां अब औसतन 8 हजार नए केस रोजाना आ रहे हैं. स्पेन, ब्रिटेन और इटली में कोविड-19 (Covid-19) के नए केस आने की रफ्तार कम होने लगी है.

दुनिया में अब तक सिर्फ तीन देश ऐसे हैं, जहां 3 लाख या इससे अधिक केस सामने आए हैं. ये तीन देश अमेरिका, ब्राजील और रूस हैं. Worldometers के मुताबिक अमेरिका में फिलहाल 18.65 लाख केस हैं. ब्राजील में 5.30 लाख और रूस में 4.23 लाख केस सामने आए हैं. भारत में कोरोना वायरस के केस आने के ट्रेंड्स इन देशों जैसे ही लग रहे हैं.

14 दिन में एक लाख से 2 लाख हुए

क्या भारत में भी कोरोना के 4 लाख केस हो जाएंगे या वह इससे बच सकता है? यह जानने के लिए भारत में कोरोना वायरस के बढ़ने की रफ्तार और अमेरिका, ब्राजील, रूस के आंकड़े मदद कर सकते हैं. भारत में मई के महीने में पांच गुना केस बढ़े. एक मई को देश में 37 हजार केस थे, जो एक जून को बढ़कर 1.90 लाख हो गए. इसी तरह 18 मई को देश में एक लाख केस थे, जो 2 जून को दो लाख हो गए हैं. यानी, महज 14 दिन में यह आंकड़ा दोगुना हो गया.

अगले 10 में आ सकते हैं रोजाना 10 हजार केस

भारत में पिछले सात दिन से रोजाना 7-8 हजार नए कोरोना केस आए है. यहां ध्यान देने की बात यह है कि जब मई का महीना शुरू हुआ तब देश में औसतन ढाई हजार केस सामने आ रहे थे. यानी, एक महीने में यह औसत करीब तीन गुना बढ़ गया. अगर भारत में जून में भी रोजाना 8 हजार केस आए तो हम 24-25 दिन में 4 लाख का आंकड़ा छू लेंगे. लेकिन भारत में नए केस की रफ्तार हर हफ्ते बढ़ रही हैं. ऐसे में रोजाना आने वाले केस 7-8 हजार से ज्यादा भी हो सकते हैं. ट्रेंड्स को देखकर कह सकते हैं कि अगले 10-12 में भारत में रोजाना 10 हजार केस आ सकते हैं.

अमेरिका में 6 दिन में हो गए 2 लाख से 4 लाख

अब अमेरिका, ब्राजील और रूस की बात करते हैं. Worldometers के मुताबिक अमेरिका में फिलहाल 18.70 लाख केस हैं. यहां यह जानना दिलचस्प होगा कि अमेरिका ने 2 लाख से 4 लाख का आंकड़ा सिर्फ 6 दिन में पार कर लिया था. ब्राजील और रूस को ऐसा करने में क्रमश: 14 और 21 दिन लगे. भारत में कोरोना के केस बढ़ने की रफ्तार अमेरिका की बजाय रूस और ब्राजील से ज्यादा मिलती है. ऐसे में यह माना जा सकता है कि भारत में 2 लाख कोरोना केस को 4 लाख तक पहुंचने में 14 से 21 दिन लग सकते हैं.

टॉप-7 देशों में सबसे कम मौत रूस में

कोविड-19 से हुई मौतों की बात करें तो इसमें भी अमेरिका ही सबसे आगे है. यहां एक लाख 7 हजार के करीब लोग मारे जा चुके हैं. ऊपर बताए गए टॉप-7 देशों में सबसे कम मौत रूस (5040) में हुई है. भारत में 5600 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. ब्राजील, स्पेन, इटली और ब्रिटेन में 27 हजार से 39 हजार लोगों की जान जा चुकी है.

Comments
Loading...
error: Content is protected !!