लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी को इजाजत, बाजार भी खुलेंगे लेकिन सैलून नहीं

0 27

- Advertisement -

By:- MANOJ KUMAR

नई दिल्ली: कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन खुद निर्धारित करने की भी छूट दी है. केंद्र सरकार ने बसों और कुछ अन्य वाहनों को भी चलाने की अनुमति दी है, लेकिन हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, मॉल, जिम और सिनेमाघरों को बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ-साथ शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई है.

इस बीच अरविंद केजरीवाल ने सोमवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में लॉकडाउन-4 के दौरान पाबंदियों और छूट की घोषणा की. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब, टैक्सी सेवाओं की इजाजत होगी. इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए बाजार भी खोले जाएंगे, लेकिन सैलून खोलने की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि कंस्ट्रक्शन की गतिविधि की इजाजत होगी, लेकिन मजदूर केवल दिल्ली वाले होंगे.

केजरीवाल ने कहा कि रेस्टोरेंट खोले जा सकते हैं, लेकिन सिर्फ होम डिलिवरी ही होगी. स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खोले जाएंगे लेकिन दर्शकों की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा, ई रिक्शा, साइकल रिक्शा सिर्फ एक पैंसेजर के साथ चलने की इजाजत होगी. साथ ही टैक्सी और कैब में दो सवारियों को अनुमति है. ग्रामीण सेवा और फटफट सेवा को 2 पैसेंजरों के साथ चलने की इजाजत होगी, साथ ही आरटीवी में ज्यादा से ज्यादा 11 पैसेंजरों की अनुमति होगी.

उन्होंने कहा कि बसें भी चलेंगी, लेकिन ज्यादा से ज्यादा 20 सवारियों के साथ. साथ ही बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी. फोर व्हीलर में दो ड्राइवर के साथ एक सवारी की इजाजत होगी. वहीं, सिर्फ बाइकसवार को ही इजाजत है, उसके साथ पिछली सीट पर किसी भी पैसेंजर को बैठने की अनुमित नहीं है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों को खोलने की भी इजाजत दे दी है.

Comments
Loading...
error: Content is protected !!