दुनिया में कोरोना:- अब तक 46 लाख संक्रमित: नेपाल में कोरोना से पहली मौत, भारत को वेंटिलेटर देगा अमेरिका

0 13

- Advertisement -

By:- MANOJ KUMAR

वर्ल्ड डेस्कI दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख आठ हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 46 लाख 28 हजार को पार कर गई है। जबकि 17 लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 88 हजार को पार कर गई है और 14 लाख 84 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

नेपाल में कोरोना से पहली मौत, 29 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम

नेपाल में आज कोरोना वायरस के कारण सिंधुपालचौक जिले की 29 वर्षीय महिला की मौत हो गई। कोरोना महामारी के कारण देश में यह पहली मौत है। नेपाल स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव के छह नए मामले आज दर्ज किए गए हैं। इसके बाद देश में संक्रमित मामलों की कुल संख्या 273 हो गई है।

ईरान में पिछले 24 घंटे में 1757 नए मामले, 35 लोगों की मौत

ईरान में शनिवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1757 नए मामले सामने आए और 35 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, सात मार्च के बाद यह मौत का सबसे कम आंकड़ा है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ने दी।
देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,18,392 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी के कारण अब तक 6,937 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन में कोरोना वायरस के 21 नए मामले

चीन में शनिवार को कोरोना वायरस के 21 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें बिना लक्षण वाले 13 मामले शामिल हैं। इन नए मामलों के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 82,941 पर पहुंच गए हैं। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी।
वुहान शहर में बड़े पैमाने पर लोगों की जांच शुरू हुई है, जहां से यह प्रकोप शुरू हुआ था। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि शुक्रवार को सामने आए कोरोना के आठ नए पुष्ट मामलों में से छह ऐसे लोग हैं, जो बाहर से आए हुए हैं।

सिंगापुर में 465 नए मामले दर्ज, संक्रमितों की संख्या 27000 के पार

सिंगापुर में कोरोना पॉजिटिव के 465 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 27,356 हो गई है।एक वरिष्ठ मंत्री ने चेतावनी दी है कि राज्य के शहरों में संक्रमण की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है।

पाकिस्तान में 1581 नए मामले दर्ज, संक्रमितों की कुल संख्या 38799 हुई

पाकिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,581 नए मामले दर्ज किए हैं। जिसके बाद देश में कुल संक्रमण के 38,799 मामले हो गए हैं। अब तक 834 लोगों की मौत हुई है।
अपने नवीनतम आंकड़े में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि पंजाब में अब तक कुल 14,201, सिंध में 14,916, खैबर-पख्तूनख्वा में 5,678, बलूचिस्तान में 2,457, गिलगित-बाल्टिस्तान में 518, इस्लामाबाद में 921 और पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर में 108 मामलों का पता चला है।

यमन में तेजी से फैल रहा है संक्रमण: स्वास्थ्य अधिकारी

दक्षिणी यमन के मुख्य शहर अदन में पिछले सप्ताह सैंकड़ों लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण जैसे लक्षणों से हुई। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
अधिकारियों ने बताया कि उन्हें हालात के और बदतर होने की आशंका है क्योंकि यमन में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की जांच की क्षमता बहुत कम है और पांच साल से चल रहे गृह युद्ध के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है।

अमेरिका में 24 घंटे में 1680 मौतें

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्याल के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 1680 मौतें हुई हैं, इसके साथ ही यहां मृतकों की कुल संख्या 87,000 से अधिक हो गई है।

कोरोना का टीका विकसित करने पर भारत के साथ काम कर रहे हैं : ट्रंप

भारतीय-अमेरिकी को महान वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता बताते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिल कर कोविड-19 का टीका विकसित करने में जुटे हुए हैं।
ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि इस साल के अंत तक कोविड-19 का टीका विकसित होने की संभावना है।
उन्होंने कहा कि मैं कुछ ही समय पहले भारत से लौटा हूं और हम भारत के साथ मिल कर काम कर रहे हैं।

ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं की प्रशंसा की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जानलेवा कोरोना वायरस के इलाज के लिए दवाइयां और टीका विकसित करने के प्रयासों के लिए भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों तथा शोधकर्ताओं की प्रशंसा की।
ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के साथ निकटता से मिलकर काम कर रहा है।
उन्होंने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में पत्रकारों से कहा कि अमेरिका में भारतीयों की अच्छी-खासी तादाद है और कई लोग टीका विकसित करने पर भी काम कर रहे हैं। महान वैज्ञानिक और शोधकर्ता। वह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की सराहना के सवाल पर जवाब दे रहे थे।

भारत को वेंटिलेटर देगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि अमेरिका भारत में हमारे दोस्तों को वेंटिलेटर देगा। हम इस महामारी के दौरान भारत और नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं। हम टीका विकास पर भी सहयोग कर रहे हैं। साथ मिलकर हम अदृश्य दुश्मन को हरा देंगे।
ट्रंप ने कहा कि हम भारत को बहुत सारे वेंटिलेटर भेज रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। हम भारत को काफी वेंटिलेटर भेज रहे हैं, हमारे पास बड़ी संख्या में वेंटिलेटर की सप्लाई है।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!