देश में कोरोना:- 90 हजार 343 केस: मिजोरम के बाद पंजाब ने भी लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया, ओडिशा में पेट्रोल 3 और डीजल 1 रु. महंगा

0 10

- Advertisement -

By:- MANOJ KUMAR

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 90 हजार 343 हो गई है। महामारी के संकट के मद्देनजर पंजाब ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया है। इससे पहले मिजोरम भी ऐसा कर चुका है। शनिवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हमने केंद्र सरकार को देशव्यापी लॉकडाउन में कुछ छूट देकर इसे 31 मई तक लागू रखने का सुझाव दिया है। उन्होंने बताया कि पंजाब में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया गया है, लेकिन कर्फ्यू 18 मई से खत्म कर दिया जाएगा। उधर, ओडिशा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाया। यहां शनिवार रात से पेट्रोल 3.11 और डीजल 1.03 रु. महंगा होगा।
आज महाराष्ट्र में 1606, गुजरात में 1057, तमिलनाडु में 477, दिल्ली में 438, राजस्थान में 213, मध्यप्रदेश में 195, प, बंगाल में 115, बिहार में 112, जम्मू-कश्मीर में 108 समेत 4400 से ज्यादा रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। जम्मू-कश्मीर में एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले। इनमें अनंतनाग की 12 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के आधार पर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 85 हजार 940 संक्रमित हैं। 53 हजार 35 का इलाज चल रहा है। 30 हजार 153 ठीक हो गए हैं और 2752 की मौत हो चुकी है।

गुजरात में एक दिन में सबसे ज्यादा 1057 मरीज बढ़े

गुजरात में 700 सुपर स्प्रेडर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट मिलने के बाद अहमदाबाद जिला प्रशासन ने पिछले एक हफ्ते में दूध, सब्जी और फल विक्रेताओं, किराना दुकानदार और पेट्रोल पंप कर्मियों की जांच के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया। सुपर स्प्रेडर उन्हें कहा जाता है, जो रिस्क जोन में काम करते हैं और उनसे कई लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा होता है।

कलेक्टर मजदूरों की लिस्ट दें, जिलों तक ट्रेन भेज देंगे: रेल मंत्री

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम किसी भी जिले में श्रमिक स्पेशल ट्रेन भेजने के लिए तैयार हैं। कलेक्टर अपने जिलों में फंसे मजदूरों की लिस्ट रेलवे के नोडल अधिकारियों तक पहुंचाएं। रेलवे 15 मई तक 1074 स्पेशल ट्रेनों से 14 लाख लोगों को उनके राज्यों में भेज चुका है। दूसरी ओर, गृह मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों की सुविधा और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए नेशनल माइग्रेंट इंफो सिस्टम (एनएमआईएस) डैशबोर्ड तैयार किया है। केंद्र ने राज्य सरकारों से इस पर मजदूरों की जानकारी अपलोड करने के लिए कहा है।

कोरोना मरीजों की मदद के लिए स्पाइन रोबोट

कोरोना संक्रमित मरीजों की मदद के लिए जयपुर में दुनिया का पहला स्पाइन टेक्नोलॉजी आधारित रोबोट तैयार किया गया है। स्पाइन टेक्नोलॉली की वजह से यह अपना बैलेंस खुद बनाए रखता है। यह रोबोट थर्मल स्क्रीनिंग कर सकता है और बिना मास्क वाले मरीजों की पहचान भी कर सकता है। इसमें इस्तेमाल किए गए 95% उपकरण भारत में ही बने हैं।

अपडेट्स…

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 20 जिलों में केंद्र की टीमें स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर डोर टू डोर निगरानी करेंगी। पिछले दिनों सरकार ने राज्य सरकारों की मदद के लिए केंद्रीय टीमें इन जिलों में भेजी थीं। इन जिलों में कुल मरीजों के 65% मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के लिए शनिवार को की गईं घोषणाओं पर कहा कि इनसे कारोबार के नए अवसर मिलेंगे, जो अर्थव्यवस्था को सुधारने में मददगार होंगे।

उत्तरप्रदेश में पैदल या निजी वाहन से पहुंचने पर रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ऐसे लोगों को राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

लॉकडाउन की वजह से टाली गई सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान अब 18 मई को किया जाएगा। पहले इन्हें शनिवार शाम 5 बजे घोषित किया जाना था।

आपरेशन समुद्र सेतु के तहत भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्व मालदीव की राजधानी माले से 588 भारतीयों को लेकर रवाना हो गया है। यह जहाज रविवार को केरल के कोच्चि बंदरगाह पर पहुंचेगा।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!