कोरोना वायरस: डेढ़ लाख से अधिक भारतीयों ने यूएई से वापसी के लिए किया आवेदन, आवेदनों में पचास फीसद केरल राज्य के लोगों के हैं

0 9

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

दुबई : दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लॉकडाउन के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे डेढ़ लाख से अधिक भारतीयों को भारत वापस लाने की तैयारी की गई है। ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत यहां स्थित भारतीय मिशन को इन भारतीयों के आवेदन मिले हैं। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार दुबई में भारतीय उच्चायुक्त ने बताया कि शनिवार की शाम छह बजे तक भारत मिशन को भारत लौटने के इच्छुक 1.5 लाख से अधिक भारतीयों के आवेदन मिले हैं। इनमें से एक-चौथाई लोग वो हैं जो अपनी नौकरियां खोने के बाद अपने देश लौटना चाहते हैं।

भारतीय मिशन ने पिछले सप्ताह यूएई से स्वदेश लौटने के इच्छुक भारतीयों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (रेजिस्ट्रेशन) की प्रक्रिया शुरू की थी। रविवार को खलीज टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक आवेदकों में 40 फीसद शारीरिक श्रम करने वाले मजदूर हैं और 20 फीसद पेशेवर लोग हैं। इसमें से मोटे तौर पर बीस फीसद लोग अपनी नौकरियां खो चुके हैं। काउंसिल के राजनयिक नीरज अग्रवाल के मुताबिक कुल मिले आवेदनों में पचास फीसद केरल राज्य के लोगों के हैं। आने वाले समय में ये आंकड़े बदल सकते हैं क्योंकि तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और बिहार आदि राज्यों के आवेदन अभी आने बाकी हैं।

उन्होंने बताया कि दस फीसद आवेदन यहां टूरिस्ट वीजा पर आए लोगों के हैं, जो यहां लॉकडाउन होने की वजह से फंस गए और वापस नहीं लौट पाए। उन्होंने बताया कि कुछ आवेदन गर्भवती महिलाओं और अन्य चिकित्सा मामलों के भी आए हैं। इस बीच, नोरका (नॉन रेजिडेंट केरेलाइट अफेयर्स) ने बताया कि विश्व भर में करीब 3,90,000 केरल वासियों ने भारत लौटने की इच्छा जताई है। यूएई में भी केरल के 1,75,423 लोगों ने भारत लौटने के लिए आवेदन किया है।

दुबई के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबूधाबी में भी शनिवार से मॉल और रेस्तरां फिर से खुल गए। इन जगहों पर भीड़ नहीं हो, इसलिए क्षमता के विपरीत सिर्फ 30 फीसद ग्राहक ही प्रवेश पा सकेंगे। 24 अप्रैल को रमजान का महीना शुरू होने के साथ ही राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू में ढील दे दी गई थी। सरकार के ट्वीट कर कहा कि थर्मल स्कैनिंग जैसे सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने के बाद अबूधाबी में शनिवार से तीन मॉल खुल गए हैं।

शारजाह में भी मॉल, सैलून और रेस्तरां रविवार से खोल दिए गए हैं। यूएई के कारोबार और पर्यटन के प्रमुख केंद्र दुबई में रेस्तरां, कैफे और मॉल पहले ही खुल चुके हैं। लेकिन यहां ग्राहकों की संख्या को काफी सीमित रखा गया है। मॉल और रेस्तरां में आने वाले ग्राहकों को फेसमास्क, ग्लव्स और शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। स्कूल, मस्जिद और सिनेमाघरों को फिलहाल बंद रखा गया है।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!