तक 33 लाख संक्रमित, लुफ्थांसा एयरवेज 10 हजार कर्मचारियों को हटा सकती है, रायनएयर ने कहा- 3 हजार वर्कर्स की छंटनी करेंगे

0 12

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

वॉशिंगटन : दुनिया में कोरोना से 33 लाख 31 हजार 40 संक्रमित हैं। 2 लाख 34 हजार 245 मौतें हुई हैं और 10 लाख 43 हजार 245 लोग ठीक हुए हैं। महामारी का बड़ा असर एविएशन सेक्टर पर देखने मिल रहा है। जर्मनी की लुफ्थांसा एयरलाइन 10 हजार कर्मचारियों को हटा सकती है। दूसरी तरफ, आयरलैंड की रायनएयर ने तो फैसला ही कर लिया है कि वो पायलट और केबिन क्रू समेत 3 हजार स्टाफ की छंटनी करेगी।
सिंगापुर सरकार ने उन प्रवासी मजदूरों को दो क्रूज शिप्स पर भेजना शुरू कर दिया है, जो संक्रमण के बाद अब स्वस्थ हो चुके हैं।

जर्मनी : लुफ्थांसा का बयान

इस एयरलाइन के सीईओ कार्स्टन स्पोहर ने शुक्रवार को माना कि लुफ्थांसा 10 हजार कर्मचारियों को हटाने पर विचार कर रही है। उनके मुताबिक, यह अतिरिक्त कर्मचारी हैं। इतना ही नहीं कंपनी ने अपने बेड़े में से 100 एयरक्राफ्ट कम करने का भी फैसला किया है। 2020 की पहली तिमाही में एयरलाइन को 1.3 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ। आशंका है कि दूसरी तिमाही इससे भी खराब गुजरेगी। कंपनी के पास कुल 760 एयरक्राफ्ट हैं। फिलहाल, सिर्फ 60 का इस्तेमाल हो रहा है। स्पोहर ने कहा, “सवाल ये है कि क्या हम सरकार की मदद से दिवालिया होने से बच पाएंगे। मुझे नहीं लगता कि 2023 के पहले एविएशन इंडस्ट्री पहले जैसी हो पाएगी।”

रायनएयर : तीन हजार नौकरियां खत्म होंगी

आयरलैंड की दो एयरलाइंस कंपनिया रायनएयर और ऐर लिंगस कुल मिलाकर तीन हजार नौकरियां खत्म करने जा रही हैं। दोनों कंपनियों का मैनेजमेंट एक ही है। आयरिश टाइम्स के मुताबिक, कोविड-19 के चलते यह बजट एयरलाइंस काफी घाटे में आ गई हैं। रायनएयर ने एक बयान में कहा कि जॉब कट के दायरे में आने वालों में ज्यादातर पायलट और केबिन क्रू हैं। कंपनी ने कहा कि सैलरी में 20 फीसदी की कटौती करेगी और यूरोप में कुछ एयरक्राफ्ट बेस भी बंद करेगी। कंपनी के मुताबिक, 2022 के पहले हालात सुधरने की उम्मीद कम है।

सिंगापुर : स्वस्थ मजदूरों को क्रूज शिप पर शिफ्ट किया जाना शुरू

संक्रमण के बाद स्वस्थ हुए माइग्रेंट वर्कर्स को सरकार ने दो क्रूज पर शिफ्ट करना शुक्रवार से शुरू कर दिया। इसका मकसद दूसरे मजदूरों को संक्रमण से बचाना और स्वस्थ हुए वर्कर्स को दोबारा संक्रमण से बचाना है। शुक्रवार को यहां 932 नए केस सामने आए। इनमें ज्यादातर प्रवासी मजदूर ही हैं जो डोरमेट्रीज में रहते हैं। सिर्फ पांच स्थानीय नागरिक हैं। अब तक कुल 17 हजार 101 मामले सामने आए हैं। 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

इजराइल : कुछ स्कूल अगले हफ्ते खुलेंगे

सरकार ने शुक्रवार शाम कहा कि देश में कुछ स्कूल अगले हफ्ते से खोल दिए जाएंगे। हालांकि, सभी स्कूलों पर फैसला कुछ दिन बाद लिया जाएगा। हालांकि, ये तय माना जा रहा है कि ये स्कूल भी 1 जून से खुल जाएंगे। इजराइल में रविवार को सप्ताह का पहला दिन माना जाता है। चुनिंदा स्कूल इसी दिन दोबारा शुरू होंगे। वहीं, राजधानी तेल अवीव के मेयर ने साफ कर दिया है कि वो अपने क्षेत्र के स्कूल अभी नहीं खुलने देंगे। देश में अब तक 16 हजार संक्रमित हैं। 223 की मौत हो चुकी है।

खाड़ी देशों में सऊदी अरब और कतर सबसे ज्यादा प्रभावित

खाड़ी देशों में कोरोना भी संक्रमण बढ़ रहा है। इन देशों में सऊदी अरब और कतर संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन दोनों देशों में गुरुवार को जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार सऊदी अरब में अब तक 22 हजार 753 मामले सामने आए हैं और 162 लोगों की जान गई थी। वहीं, कतर में संक्रमितों की संख्या 13 हजार 400 है और अब तक10 लोगों की मौत हुई है। खाड़ी के अन्य देशों में संयुक्त अरब अमीरात में 12 हजार 400 लोग संक्रमित मिले हैं और 105 मौतें हुई हैं। कुवैत में 4 हजार लोग संक्रमित मिले हैं 26 लोगों की जान गई है। बहरीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 हजार है और आठ लोगों की मौत हुई है। वहीं ओमान में 2300 लोग पॉजिटिव मिले हैं 11 मौतें हुई हैं।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!