अब तक 32.32 लाख संक्रमित और 2.28 लाख मौतें,डब्ल्यूएचओ ने कहा कोरोना आतंकी हमले से ज्यादा खतरनाक

0 9

- Advertisement -

वॉशिंगटनl दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 32 लाख 32 हजार 993 लोग संक्रमित हैं। दो लाख 28 हजार 520 की मौत हो चुकी है, जबकि 10 लाख लाख 7 हजार 653 ठीक हो चुके हैं। कोरोनावायरस में चीन की भूमिका को लेकर ट्रम्प हर हाल में जांच करना चाहते हैं। ट्रम्प प्रशासन के सीनियर अधिकारियों ने गुरुवार को अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से कहा है कि वे कोई सुबूत ढूंढें, जिससे यह साबित हो सके कि कोरोनावायरस चीन के वुहान की लेबोरेटरी से ही निकला है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रम्प को कोरोनावायरस को लेकर कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। ट्रम्प अपनी नाकामी से ज्यादा चीन को दोष देने में लगे हैं। ऐसे में कोई भी सुबूत मिलने पर वह उसे अपने चुनाव अभियान में भुना सकते हैं।

रूस : संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े

रूस में गुरुवार को 7099 नए मामलों की पुष्टि हुई। देश में संक्रमितों की संख्या एक लाख छह हजार 498 हो गई है। यहां ये एक दिन में सबसे ज्यादा केस हैं। संक्रमण के मामले में रूस अब आठवां सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। ब्रिटेन मौतों के मामले में तीसरे नंबर पर आ गया है। यहां अब तक 26 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।

अमेरिका में एपल मैप पर कोरोना की जानकारी

कोरोना संकट के दौर में अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने अपने मैप में जांच केंद्रों की जानकारी जोड़ी है। एपल मैप पर अमेरिका के सभी 50 राज्यों और प्यूटो रिको में टिस्टिंग सेंटर, अस्पताल, इमरजेंसी सर्विस और दवाइयों की दुकानों की जानकारी उपलब्ध है। एपल के ग्राहक डेडिकेटेड कोविड टेस्टिंग साइट्स की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। एपल ने मोबिलिटी ट्रेंड्स वेबसाइट भी शुरू की है, जो कोरोनाकाल में शहरों और राज्यों में लोगों की आवाजाही के तरीकों के बारे की जानकारी देती है। खास बात ये है कि एपल मैप में प्राइवेसी सेटिंग पहले ही मौजूद है, जिससे यह लोगों की निजी जानकारी इकठ्ठा नहीं करता है।

ब्रिटेन : आंकड़े परेशान करने वाले

एडिनबर्ग, लिवरपूल और इम्पीरियल कॉलेज के कम्बाइंड रिसर्च के मुताबिक, ब्रिटेन में अस्पतालों में भर्ती होने वाले 33 फीसदी संक्रमितों की मौत हो रही है। इसके मुताबिक, जिन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा जा रहा है, उनमें से आधे से भी कम की जान बचाई जा सकी है। रिसर्च के लिए 6 फरवरी से 18 अप्रैल के बीच के आंकड़े लिए गए। कुल 166 अस्पतालों को शामिल किया गया। नतीजों के मुताबिक, 49% डिस्चार्ज हुए। 33% की मौत हो गई और 17% का इलाज चल रहा है। वेंटिलेटर पर रखे जाने वाले 53% की मौत हुई। 20% स्वस्थ और डिस्चार्ज हुए। 27% अब भी हॉस्पिटल में हैं।

स्पेन : मरीज के लिए सोशल मीडिया से मदद

यहां एक डॉक्टर ने 79 साल के कोरोना पेशेंट की हौसला अफजाई के लिए सोशल मीडिया से मदद मांगी। खास बात ये है कि उन्हें जवाब में 15 हजार मैसेज मिले। यह मरीज पांच बार पॉजिटिव आ चुका है। 46 दिन से अस्पताल में है। डॉक्टर कार्लोस ने पेड्रो नाम के इस बुजुर्ग मरीज के लिए ट्विटर पर लिखा- क्या आप इनके लिए कोई जादू कर सकते हैं? आठ हजार से ज्यादा तो डॉक्टर को ही पर्सनल मैसेज मिले। इतनी ही बार ट्वीट को री-ट्वीट किया गया।

ब्रिटेन : 100 साल के पूर्व ब्रिटिश सैनिक का बड़ा डोनेशन

ब्रिटेन के पूर्व सैनिक टॉम मूर गुरुवार को 100 साल के हो गए। उन्होंने हेल्थ केयर के लिए 38 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया। इसे पब्लिक हेल्थ केयर के लिए दान कर दिया। एक हफ्ते से मूर वर्ल्ड मीडिया में छाए हुए हैं। गुरुवार को बेटी के साथ जब वो घर से बाहर निकले तो हीरो की तरह स्वागत हुआ। महामारी से जूझ रहे ब्रिटेन में उनकी अपील पर कुल 14 लाख लोगों ने डोनेशन दिया। इतना ही नहीं महारानी एलिजाबेथ ने इस पूर्व कर्नल को बर्थडे कार्ड भेजा।

इटली : अर्थव्यवस्था पर खतरा

महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में इसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। 2020 की पहली तिमाही में इकोनॉमी 4.7 फीसदी गिर गई है। इटालियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्ट्क्स ने यह जानकारी गुरुवार रात जारी की। खास बात ये है कि लगातार दूसरी तिमाही में इकोनॉमी कमजोर हुई। इसकी वजह हेल्थ सेक्टर पर होने वाला बेतहाशा खर्च है। हालांकि, पूरे यूरोपीय संघ में अर्थव्यवस्था का लगभग यही हाल है।

कोरोना आतंकी हमले से ज्यादा खतरनाक: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को किसी आतंकी हमले से भी ज्यादा खतरनाक बताया है। संगठन ने कहा कि यह दुनिया में उथल-पुथल मचा सकता है, इसलिए सभी देशों को एकजुट होकर इसका मुकाबला करना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस गेब्रियेसस ने बुधवार को कहा, “इस वायरस को हराने के लिए इतिहास के किसी भी क्षण से ज्यादा इस समय मानव जाति को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। यह राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उथल-पुथल मचाने में सक्षम है।”

Comments
Loading...
error: Content is protected !!