दुनियाभर में 31.1 लाख पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 2,17,093 लोगों की मौत, अमेरिका में 59,284 की मौत

0 13

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

वाशिंगटन : दुनियाभर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जॉन्‍स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 3,096,085 पहुंच चुकी है जबकि 2,17,093 लोग संक्रमण से मारे गए हैं। वहीं समाचार रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 31.1 लाख लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 210 मुल्कों एवं टेरेटरीज में जानलेवा वायरस पहुंच चुका है। अमेरिका में 10,36,417 लोग संक्रमित हैं जबकि 59,284 की मौत हो चुकी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड कहा है कि चीन के कारण ही दुनिया के 184 देश नर्क जैसी स्थितियों से गुजर रहे हैं।

रूस में बिगड़े हालात

रूस में पिछले चौबीस घंटों में संक्रमण के करीब छह हजार नए मामले सामने आए हैं जिसके साथ संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के करीब (99,939) पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 108 लोगों की मौत के बाद देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 972 हो गई है। पुतिन ने देशवासियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि स्थिति बहुत गंभीर है और महामारी का चरम आना अभी बाकी है। रूस में मृतकों की संख्या भले कम हो लेकिन संक्रमित मरीजों के मामले में उसने चीन और ईरान को पीछे छोड़ दिया है।

स्पेन में 24 हजार से ज्यादा की मौत

स्पेन में पिछले 24 घंटों में 325 लोगों की मौत हो गई है जिसके साथ महामारी से 24 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या दो लाख 32 हजार से ज्यादा हो गई है। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने मंगलवार को लॉकडाउन से बाहर आने की योजना पेश की जिसमें कहा गया है कि लोग शनिवार से एक्सरसाइज के लिए बाहर जाने के साथ ही बाल कटाने और दूसरी व्यक्तिगत सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। ज्यादातर स्थानों पर दुकानें 11 मई को खुलेंगी, लेकिन आउटडोर कैफे और बार एक तिहाई कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

चर्च और मस्जिदों को भी छूट

स्पेन में इबादत के लिए चर्च और मस्जिदों को भी छूट प्रदान की गई है, लेकिन प्रार्थना के समय शारीरिक दूरी और मास्क जैसे नियमों का पालन करना होगा। लॉकडाउन से यह छूट पूरे देश में एक जैसी नहीं होगी। संक्रमण और अस्पतालों में आइसीयू बेड की स्थिति को देखकर छूट दी जाएगी। 14 मार्च से जारी लॉकडाउन से देश में खुदरा बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 14.1 फीसद की कमी आई है।

पोलैंड में चार मई से खुलेंगे होटल और शॉपिंग मॉल

पोलैंड में होटल और शॉपिंग मॉल चार मई से खुल जाएंगे। हालांकि प्लेस्कूल के पास यह विकल्प होगा कि वह छह मई से स्कूल खोलें। पोलैंड के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को 10 मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के बारे में भी आश्वस्त किया है। उन्होंने कहा, अगर टालने की स्थिति भी आई तो सिर्फ एक से दो सप्ताह की देरी चुनावों में होगी। 3.8 करोड़ की आबादी वाले इस देश में 12,415 लोग संक्रमित हैं और 606 लोगों की मौत हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन से राहत

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा और भीड़भाड़ पर रोक के साथ लॉकडाउन में कुछ छूट की घोषणा की है। संक्रमण के मामले कम होने के कारण कैनबरा जैसे कुछ प्रांत पहले ही प्रतिबंधों में ढील दे चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के 6,738 मामले हैं। 89 लोगों की मौत हो चुकी है।

टोक्यो के गवर्नर ने राष्ट्रीय आपातकाल बढ़ाने की मांग की

महामारी को देखते हुए टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके ने जापान में राष्ट्रीय आपातकाल बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा, टोक्यो अब भी गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है, इसलिए मेरी इच्छा है कि इसे बढ़ाया जाए। जापान में अभी तक 400 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से अकेले 100 मौतें राजधानी टोक्यो में हुई हैं। जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो द्वारा घोषित राष्ट्रीय आपातकाल छह मई को समाप्त होना है। जापान में अब भी किसी तरह का लॉकडाउन नहीं है। वहां कुछ व्यवसाय और रेस्तरां पहले की तरह खुल रहे हैं। लेकिन हमेशा यात्रियों से भरी रहने वाली ट्रेनों में नाममात्र के लोग दिखाई दे रहे हैं।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!