सलेम, मैसाचुसेट्स में तबेरनाक्ले कंग्रेगेशनल चर्च की ऑनलाइन सभा में जलते क्रॉस की वीडियो के साथ ‘ज़ूम-बॉम्बेड’; जांच करती पुलिस

0 17

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

सलेम, मैसाचुसेट्स : सलेम में तबेरनाक्ले कंग्रेगेशनल चर्च (जो कि थिओलॉजिकली प्रोग्रेसिव यूनाइटेड चर्च ऑफ़ क्राइस्ट मंडली का एक चर्च है), रविवार 19 अप्रैल को एक ऑनलाइन आराधना सभा का आयोजन कर रहा था।

लगभग 10:30 बजे, घुसपैठियों के एक समूह ने सभा में प्रवेश किया और कू क्लक्स क्लान बैठक की एक फुटेज पोस्ट की जिसमें एक जलता हुआ क्रॉस दिखाई दिया। उन्होंने असंवेदनशील गाना भी बजाया और कई नस्लवादी टिप्पणियां कीं, खासकर अफ्रीकी-अमेरिकियों पर।

तबेरनाक्ले में पादरी, रेव. जो. एमिको ने सोमवार को एक साक्षात्कार में बताया कि ज़ूम बॉम्बर्स “हमारे मेजबान को स्क्रीन साझा करने के लिए कहते रहे, उसने इनकार किया लेकिन वो बैठक समाप्त होने तक एक दूसरे को ज़ूम करते रहे।”

तबेरनाक्ले “ज़ूम-बॉम्बेड” की कई घटनाओं में से एक है, जिसमें घुसपैठिये ज़ूम मीटिंग या अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंस और भड़काऊ या आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने के लिए अपहरण करते हैं।

टेलीकांफ्रेंसिंग साइटों के उपयोग में वृद्धि के कारण ज़ूम बॉम्बेड एक बढ़ती हुई समस्या बन गई है क्योंकि कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहने के आदेश हैं।

मार्च के अंत में, एफबीआई के बोस्टन कार्यालय ने बढ़ती समस्या के बारे में चेतावनी जारी की, जिसमें विभिन्न समाधानों की सिफारिश की गई, जिसमें टेलीकांफ्रेंस को सार्वजनिक नहीं करना, सोशल मीडिया पर ज़ूम मीटिंग के लिंक साझा नहीं करना और स्क्रीन-शेयरिंग को नियंत्रित करने वाले लोगों को सीमित करना शामिल है।

एफबीआई को पिछले महीने कई अश्लील या घृणास्पद छवियों और धमकी भरी भाषा द्वारा बाधित किए जा रहे सम्मेलनों की रिपोर्ट मिली हैं।

जैसे-जैसे व्यक्ति ऑनलाइन पाठ और बैठकों में परिवर्तन जारी रखते, एफबीआई आपके साइबर सुरक्षा प्रयासों में उचित सावधानी बरतने की सलाह देता है।”

Comments
Loading...
error: Content is protected !!