कोरोना से देश में अब तक 32,523 संक्रमित, 1050 से ज्यादा की मौत, 7796 हुए स्वस्थ,कोरोना से संबंधित अहम अपडेट

0 10

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

नई दिल्ली : देश में कोरोना कहर बरपा रहा है। संक्रमितों व मृतकों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। बुधवार को करीब 13 सौ नए मामले सामने आए हैं और 60 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 32 हजार से ज्यादा हो गई है और एक हजार 50 से ज्यादा की जान जा चुकी है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस महामारी से अब तक 1008 लोगों की मौत हुई है और 31,787 लोग संक्रमित हैं। अब तक 7,796 लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं और एक्टिव मामले 22,982 ही रह गए हैं।

1299 नए केस सामने आए

राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से मिले आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को 1,299 नए मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या 32,523 पर पहुंच गई। अब तक 1065 लोगों की जान जा चुकी है। बुधवार को 60 लोगों की मौत हुई, जिसमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 32, गुजरात में 16, उत्तर प्रदेश में पांच, राजस्थान में तीन, तमिलनाडु में दो और मध्य प्रदेश व कर्नाटक में एक-एक मौत शामिल है। महाराष्ट्र में एक दिन में मरने वालों की यह सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले मंगलवार को इस महामारी से 31 लोगों की जान गई थी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय में बुधवार शाम देश में कोरोना के हालात पर रिव्यू मीटिंग हुई। इसके बाद मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “पान मसाला और च्यूइंगम के उत्पादन और बिक्री पर अगले आदेश तक पूरी तरह रोक लगा दी गई है। लॉकडाउन से काफी फायदा मिला और स्थिति सुधरी। यह लाभ जारी रहे। लिहाजा, 3 मई तक गाइडलाइंस के पालन पर पैनी नजर रखी जाएगी। नए दिशा निर्देश 4 मई से लागू होंगे। इनमें कई जिलों को राहत दी जा सकती है। इस बारे में जानकारी कुछ दिनों में दी जाएगी।”

कोरोना से संबंधित अहम अपडेट

कोरोनावायरस महामारी की वजह से खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए नौसेना के 3 जंगी जहाज भेजे जा सकते हैं। सरकारी सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि इस अभियान में लैंडिंग प्लेटफॉर्म युद्धपोत आईएनएस जलाश्व और मगर श्रेेणी के 2 युद्धपोतों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के डीएम राहुल सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनके साथ आइसोलेशन में गए कुछ और अफसरों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। डीएम के निजी सचिव रविवार को संक्रमित पाए गए थे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक डीएम के ऑफिस से सोमवार को कुल 17 सैम्पल भेजे गए थे।

नगालैंड सरकार ने पेट्रोल पर 6 रुपए और डीजल पर 5 रुपए कोविड-19 सेस लगाया। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य है।

देश में कोरोना का रिकवरी रेट 24.5% हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने बुधवार को लॉयंस क्लब के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस क्लब ने 9.1 करोड़ रुपए पीएम केयर फंड और 12.5 करोड़ रुपए विभिन्न राज्यों के फंड में दान किए हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कर्फ्यू दो हफ्ते और बढ़ा दिया है। अब राज्य में कर्फ्यू 17 मई तक रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा- हम दुकानें खोलना चाहते हैं, इंडस्ट्री चलाना चाहते हैं, लेकिन पूरी छूट का अभी वक्त नहीं है। यहां कुल 375 मामले हो गए हैं। 104 अब स्वस्थ हैं। 19 की मौत हो चुकी है।

केंद्र सरकार के बाद अब कांग्रेस ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा। बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने न्यूज एजेंसी से कहा, “राज्य सरकार कोविड-19 मामले और मौतें छिपा रही है। मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से कहा गया है कि मौत की वजह कोरोना संक्रमण न बताई जाए। ये नाइंसाफी है।” दूसरी तरफ, ममता ने कहा कि कुछ लोग अफवाहें फैलाकर राज्य सरकार को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!