लॉकडाउन के बाद मेट्रो में करना चाहते हैं सफर तो पहनना होगा मास्क और रखना होगा आरोग्य सेतु एप: CISF

0 11

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

नई दिल्ली : पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अभी भी कोरोना का संकट कम नहीं हुआ है. लगातार आ रहे कोरोना केस को देखते हुए सरकार इस वायरस से लड़ रहे लोगों की मदद के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इस बीच केंद्रीय औद्दोगिक सुरक्षा बल यानी की सीआईएसएफ ने एक नया एलान किया है. सीआईएसएफ के अनुसार लॉकडाउन खुलने के बाद भी अगर यात्रियों को दिल्ली मेट्रो में सफर करना है तो सभी को जांच से पहले धातु की चीजों को हटाना होगा, मास्क पहनना होगा, मोबाइल में आरोग्य सेतु एप भी रखना होगा और जिन यात्रियों में फ्लू के लक्षण होंगे, उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो नेटवर्क की सुरक्षा में तैनात इस अर्धसैनिक बल ने यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक योजना तैयार की है. जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और शहरी विकास मंत्रालय के फैसले के बाद ही सीआईएसएफ की प्रस्तावित योजना को लागू किया जाएगा.

योजना में कहा गया है, ‘’आरोग्य सेतु एप्लिकेशन से जारी ई-पास से कोविड-29 के लक्षण वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान उन्हें मेट्रो के उपयोग से रोका जा सकता है. मेट्रो परिसर में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा साथ ही हर प्रवेश गेट पर हैंडवाश और हैंड सैनिटाइजर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.”

प्रस्ताव के अनुसार प्रत्येक स्टेशन में प्रवेश से पूर्व थर्मल जांच की जाएगी और खांसी, जुकाम जैसे फ्लू के लक्षणों के साथ ही जिनका शारीरिक तापमान सामान्य नहीं होगा, उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Comments
Loading...
error: Content is protected !!