अब तक 24 हजार 446 केस: गुजरात में पहली बार सशस्त्र बलों में संक्रमण का मामला; वड़ोदरा में 4 सैनिक पॉजिटिव, दिल्ली में सीआरपीएफ के 9 जवान भी संक्रमित

0 9

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

नई दिल्ली : देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 1752 कोरोना मरीज मिले। इधर, गुजरात में सशस्त्र बलों में संक्रमण का पहला मामला सामने आया। वड़ोदरा में सेना के 4 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह सभी मिलिट्री स्टेशन में ट्रेनिंग ले रहे थे। इन्हें इलाज के लिए एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सेना के प्रवक्ता ने बताया कि वड़ोदरा के मिलिट्री स्टेशन में ट्रेनिंग ले रहे 4 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद नगरनिगम ने सैन्य छावनी को सैनिटाइज किया। उधर, दिल्ली में भी सीआरपीएफ के 9 जवान कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसमें 7 कॉन्स्टेबल, एक हेड कॉन्स्टेबल और एक सब-इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी है। फिलहाल, सभी संक्रमितों को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि इनके सम्पर्क में आए 50 जवानों को क्वारैंटाइन किया गया।इससे पहले इस अर्द्धसैनिक बल का एक डॉक्टर कोरोनावायरस से संक्रमित हो गया था।

दिल्ली में ड्यूटी के दौरान इनके संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं, दिल्ली पुलिस का एक एएसआई भी पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद उसके तीन साथियों को होम क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

संक्रमितों की संख्या 24 हजार के पार

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24 हजार 446 हो गई है। शुक्रवार को 1408 मरीज सामने आए। महाराष्ट्र में 390, गुजरात में 191, दिल्ली में 138, तमिलनाडु में 72, उत्तरप्रदेश में 111, राजस्थान में 44, बिहार में 53 और ओडिशा में एक मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के अनुसार हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में संक्रमितों की कुल संख्या 23 हजार 452 है। इनमें से 17 हजार 915 का इलाज चल रहा है, 4813 ठीक हुए हैं और 723 की मौत हुई है। दिन में सरकार ने बताया था कि अब तक 4748 मरीज स्वस्थ हुए हैं। इस दौरान रिकवरी रेट भी बढ़कर 20.57 फीसदी हो गया, जो सबसे ज्यादा है।

कोरोना संक्रमण से जुड़े अहम अपडेट

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस लाने का फैसला किया है। इसमें वे मजदूर शामिल होंगे, जिन्होंने 14 दिन की क्वारैंटाइन अवधि पूरी की है। इन मजदूरों को भरण पोषण के लिए अलग से 1 हजार रुपए और राशन किट भी देगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि चीन और अन्य देशों से आईं खराब एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट वापस की जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इनका अभी कोई भुगतान नहीं किया गया है। इन किट के नतीजों पर पश्चिम बंगाल, फिर राजस्थान से शिकायतें आई थीं।

दिल्ली में एक मां ने अपने नवजात का नाम कॉन्स्टेबल के नाम पर दयावीर रखा। इसी कॉन्स्टेबल ने महिला को डिलिवरी के लिए अस्पताल पहुंचाया था। इस पर कॉन्स्टेबल ने कहा- मुश्किल घड़ी में मैं गर्भवती महिला की मदद कर पाया, यह मेरे लिए गर्व की बात है।

दिल्ली में कोरोना के 4 गंभीर मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी अपनाई गई। इसके अच्छे नतीजे मिले हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन मरीजों पर यह थैरेपी अपनाई गई, वे सभी लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) में भर्ती हैं। मुख्यमंत्री ने पहले ठीक हो चुके मरीजों से ब्लड प्लाज्मा दान करने की अपील की है।

गोवा, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के बाद त्रिपुरा भी कोरोना मुक्त हो गया है। हालांकि, यहां काफी कम मरीज थे। गोवा में 7, अरुणाचल में 2, जबकि मणिपुर और त्रिपुरा में 1-1 व्यक्ति संक्रमित पाया गया था।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!