अब तक 1 लाख 86 हजार मौतें: ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बनी कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू, वैज्ञानिकों ने कहा- सफलता के 80% चांस

0 12

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

वॉशिंगटन : दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक एक लाख 86 हजार 929 लोगों की मौत हो चुकी है। 26 लाख 72 हजार 221 संक्रमित हैं, जबकि 7 लाख 31 हजार 788 ठीक हो चुके हैं। इस बीच, ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दवा तैयार की है और इसका इंसानों पर ट्रायल शुरू कर दिया गया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस वैक्सीन में सफलता के 80% चांस हैं। इस दवा के ट्रायल प्रोग्राम के लिए करीब 187 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। ब्रिटेन के स्वाथ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि आखिरकार हम दुनिया के पहले देश हैं, जिसने ऐसी दवा विकसित की है। हम इस जानलेवा वायरस की दवा ढूंढने के लिए अपना सबकुछ लगा देंगे।

भारत ने नेपाल को 23 टन दवाइयां पहुंचाईं

भारत ने नेपाल को कोरोनावायरस से मुकाबले के लिए 23 टन जरूरी दवाइयां भेंट की हैं। नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने दवाइयों की खेप नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री भानुभक्त धकल को सौंपी। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने ट्वीट कर इस सहयोग के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया है। नेपाल में अब तक 40 लोग कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके हैं।

नेपाल ने भारत का आभार जताया

महामारी से लड़ने के लिए भारत ने नेपाल को 23 टन दवाई भेजी हैं। इस पर नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा- मैं पीएम मोदी को धन्यावाद करता हूं। उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए 23 टन दवाइयां भेजी। आज भारत के राजदूत द्वारा हमारे स्वास्थ्य मंत्री को दवाइयां सौंपी गईं। नेपाल में संक्रमण के अब तक 45 केस मिल चुके हैं। हालांकि, अभी तक किसी की जान नहीं गई है।

लॉन्ग टर्म केयर फेसिलिटीज को बढ़ाना चाहिए- डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय निदेशक हांस क्लूग ने कहा- यूरोप में हुई मौतों में आधी केयर होम्स में हुईं। ये एक अकल्पनीय मानवीय त्रासदी है। उन्होंने कहा- कोविड-19 एक वैश्विक समस्या है। इस महामारी ने उन दिक्कतों की ओर प्रकाश डाला है, जिन्हें अब तक हम नजरअंदाज करते आए हैं। पूरे यूरोप में लॉन्ग टर्म केयर की बात को अक्सर अनदेखा किया गया है जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लॉन्ग टर्म केयर फेसिलिटिज के बारे में तत्काल सोचने की जरूरत है। इस महामारी के दौर में जो लोग हमारे साथ काम कर रहे हैं, वे निश्चित रूप से हीरो हैं।

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है। सना मारीन ने अपने घर पर काम करने वाले एक व्यक्ति किसी दूसरे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद यह कदम उठाया। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक, उनका टेस्ट निगेटिव है। उनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं। 34 साल की सना दिसंबर में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री बनी थीं।

सिंगापुर में लगातार चौथे दिन संक्रमण के मामले चार अंकों में

सिंगापुर में 24 घंटे में 1,037 नए केस मिले हैं। लगातार चौथे दिन संक्रमण का मामला चार अंकों में रहा। इसके साथ ही अब यह संक्रमण के 10 हजार 141 केस हो चुके हैं। नए मामले ज्यादातर बाहर से काम करने आए लोगों के हैं, जो यहां डोरमेट्री में रहते हैं। देश में अब 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

महामारी से निपटने के लिए चीन ने डब्ल्यूएचओ को 3 करोड़ रु. दिए

महामारी से निपटने के लिए चीन विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को 3 करोड़ रुपए (30 मिलियन डॉलर) देगा। अमेरिका कई बार डब्ल्यूएचओ पर कोरोनावायरस को लेकर चीन का समर्थन करने का आरोप लगाता रहा है। साथ ही संगठन की फंडिंग पर भी रोक लगा दी है। वहीं, जर्मन चांसलर एंजेली मर्कल ने गुरुवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण साथी है।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!