कोरोनावायरस: सेहत के लिए वरदान है यह सब्जी खाएंगे तो मिलेंगे यह फायदे

0 11

- Advertisement -

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना काफी जरूरी है और, अभी देश में कोरोनावायरस के बढ़ते केस की वजह से लॉक डाउन भी है और, इस दौरान आपको अच्छे और पौष्टिक चीज का सेवन भी करना पड़ेगा क्योंकि, इससे आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और, अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो, इससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ पाने के लिए सक्षम हो जाएगा तो, आज हम आपको इस चीज के सेवन के फायदे बताने जा रहे हैं।

आज मैं आपके लिए एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपको और आपकी सेहत को स्वस्थ बना देगी। सब्जी बहुत ज्यादा सेहत से भरी हुई है और इसको खाने से आपको बहुत से फायदे होने वाले हैं। सब्जी कितने फायदे हैं कि मैं आपको वर्णन नहीं कर सकता यह सब्जी खाने में भी बड़े स्वादिष्ट लगती है और इसके फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। आप इसका नियमित इस्तेमाल करेंगे तो आपको कोई भी बीमारी पकड़ नहीं पाएगी और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

आज मैं जिस सब्जी के बारे में बताने जा रहा हूं उसका नाम है सहजन ( drumstick) जी हां सहजन की फलियां बहुत ही ज्यादा पौष्टिक होती हैं और इनमें प्रोटीन फाइबर कैल्शियम जैसे आवश्यक तत्व होते हैं यह सब्जी पूरे विश्व में जानी मानी जाती है

मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सहजन की सूखी पत्तियां पालक के आयरन से भी ज्यादा शक्तिशाली होते हैं जो दर्द का निवारण करते हैं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

इसकी पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम, आयरन, जिंक आदि भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके नियमित खाते रहने से सर्दी जुखाम की बीमारियां कभी नहीं लगती हैं।

इसमें फाइबर होने की वजह से यह पेट की समस्याओं को दूर करता है जिसकी वजह से कभी कब्ज होने की शिकायत नहीं होती है। यह सब्जी पेट को साफ रखता है और पेट को हल्का बनाता है पेट में जमा गंदगी को साफ करता है जिसकी वजह से कभी कब्ज नहीं हो पाती है। और पेट एकदम साफ हो जाता है सहजन वजन कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, और यह वजन को कम करता है। सहजन का पेड़ कोई पेड़ नहीं है यह तो कुदरत का एक चमत्कार है।

यह दिल की बीमारियों को दूर रखता है हार्ट ब्लॉकेज नहीं होने देता है दिल की नसों में जमा खून को यह पतला कर देता है।

इसको कई नामों से जाना जाता है जैसे सेंजन, मुनगा और सहजन। यह तो औषधियों का गुण है। इसमें तीन सौ से ज्यादा बीमारियों को ठीक करने का आयुर्वेदिक गुण है। इसमें 92 प्रकार के मल्टीविटामिन गुण हैं। और 40 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट वाले गुण हैं। इसमें 36 प्रकार के दर्द निवारक गुण होते हैं। इसमें 18 प्रकार के एमिनो एसिड पाया जाता हैं। जो किसी वरदान से कम नहीं है इसमें बसंत ऋतु में फलियां आती हैं जिसे सब्जी बना करके बड़े चाव से खाया जाता है।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!