अब तक 18548 केस , महाराष्ट्र में 466 मामले, कोरोना संक्रमण से जुड़े अहम अपडेट्स

0 5

- Advertisement -

BY MANOJ KUMAR

देश में लगातार तीसरे दिन कोरोनावायरस के एक हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। एक दिन पहले देश में कोरोना संक्रमण के 1580 और 18 अप्रैल को 1371 केस थे। सोमवार को सबसे ज्यादा 466 नए मरीज मुंबई में मिले। यहां संक्रमितों की संख्या 4666 हो गई है जबकि मृतकों का आंकड़ा 232 है, जो देश में सबसे ज्यादा है। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार 75 हजार रैपिड टेस्ट करेगी। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शर्तों के साथ केंद्र हमें टेस्ट की मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा कि हम एहतियातन मुंबई के धारावी जैसे इलाकों में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि, जिन लोगों को पहले से दिल की बीमारी है और उम्र 65 साल से ज्यादा है उन्हें यह दवा नहीं दी जाएगी। इधर, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 18548 हो गई है। सोमवार को गुजरात में 201, उत्तरप्रदेश में 84, आंध्रप्रदेश में 75, राजस्थान में 98, पश्चिम बंगाल में 29, उत्तरप्रदेश में 17 और हरियाणा में 1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये आंकड़े covid19india.org और राज्य सरकारों से मिली जानकारी के अनुसार हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण के कुल 17 हजार 656 मामले आए हैं। इनमें 14 हजार 255 का इलाज चल रहा है। 2841 ठीक हुए हैं, वहीं 559 लोगों की मौत हुई है।

गृह मंत्रालय ने कहा- मुंबई, इंदौर समेत 11 जिलों की स्थिति गंभीर

गृह मंत्रालय ने कुछ शहरों में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर चिंता जताई है। मंत्रालय का कहना है कि खासतौर पर मध्यप्रदेश के इंदौर, महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे, राजस्थान के जयपुर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, हावड़ा, मेदनीपुर पूर्व, 24 उत्तर परगना, दार्जीलिंग, कैलिम्पोंग और जलपाईगुड़ी में स्थिति गंभीर है।

कोरोना संक्रमण से जुड़े अहम अपडेट्स

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. अशरफ गनी ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की 5 लाख गोलियां और दूसरी दवाएं पहुंचाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। इस पर मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच खास दोस्ती है। इसका आधार हमारा इतिहास और संस्कृति है। हम आतंकवाद के अलावा कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में भी एकदूसरे की मदद करते रहेंगे।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा कि देश में कई लैब जांच की क्षमता बढ़ा रही हैं। उम्मीद है कि 31 मई तक रोजाना 1 लाख जांच होने लगेंगी।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि अगर सरकार व्हाइट अलर्ट के बावजूद डॉक्टरों और अस्पतालों के खिलाफ हो रही हिंसा पर केंद्रीय कानून लागू करने में नाकाम रहती है तो 23 अप्रैल को ब्लैक डे मनाया जाएगा। इस दिन देशभर के डॉक्टर काला बैज लगाकर ड्यूटी करेंगे।

लॉकडाउन के दूसरे फेज में सोमवार से कुछ सेवाओं में सशर्त ढील दी गई। इसके साथ ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने भी टोल नाकों पर कलेक्शन शुरू कर दिया है।

ओडिशा में कोरोना के इलाज के लिए बनाए गए 5 हॉस्पिटल का आज लोकार्पण हुआ। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और कई अफसर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित हुए।

पुणे में 25 साल की कोरोना संक्रमित महिला ने स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया है। बच्चे में संक्रमण नहीं है। उसे अलग वार्ड में रखा गया है।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!