दुनिया में कोरोना :- अब तक एक लाख 20 हजार मौतें: न्यूयॉर्क के गवर्नर बोले- ट्रम्प राजा नहीं बल्कि राष्ट्रपति हैं, उनके कहने पर हम प्रतिबंध नहीं हटा सकते

0 11

- Advertisement -

वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक 19 लाख 34 हजार 976 संक्रमित हो चुके हैं। एक लाख 20 हजार 438 की मौत हो चुकी है। चार लाख 56 हजार 840 ठीक भी हुए हैं। अमेरिका में पांच लाख 87 हजार 173 मामले हैं। 23 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क राज्य में 10 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रतिबंध हटाने की तरफ इशारा कर रहे हैं। लेकिन, न्यूयॉर्क के गवर्नर उनके विरोध में खड़े हो गए हैं।

न्यूयॉर्क : ट्रम्प के प्रति गवर्नर सख्त

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रू कूमो ने राष्ट्रपति ट्रम्प के प्रति सख्त अपना लिया है। दरअसल, ट्रम्प ने दो दिन पहले प्रतिबंधों में ढील देने और न्यूयॉर्क को खोलने की तरफ इशारा किया था। कूमो इससे सहमत नहीं हैं। मंगलवार को उन्होंने कहा, “अगर ट्रम्प मुझे प्रतिबंध हटाने और राज्य को फिर खोलने के लिए कहते हैं तो मेरा रुख बहुत साफ है। मैं ऐसा कोई कदम नहीं उठाउंगा जिससे लोगों की जिंदगी खतरे में आए। इस नाजुक वक्त में हमें तानाशाही रवैये से बचना चाहिए। हमारे लिए ट्रम्प राजा नहीं राष्ट्रपति हैं। हमें साथ काम करना पड़ेगा। ये वायरस किसी डेमोक्रेट या रिपब्लिकन को नहीं सिर्फ अमेरिकियों की जान लेगा। राजनीति बाद में भी की जा सकती है।”

ट्रम्प और गवर्नरों में टकराव

कोरोनावायरस की वजह से अमेरिका में शटडाउन है। इसके चलते अर्थव्यवस्था पर भारी दबाव है। राष्ट्रपति ट्रम्प चाहते हैं कि राज्य प्रतिबंध हटाएं ताकि आर्थिक गतिविधियां शुरू हो सकें। लेकिन, राज्यों की पहली प्राथमिकता संक्रमण पर काबू पाना है। ईस्ट और वेस्ट कोस्ट के राज्यों ने ट्रम्प सरकार के खिलाफ गठबंधन बना लिया है। राष्ट्रपति इसे विद्रोह करार दे रहे हैं। ट्रम्प ने सोमवार को इन राज्यों के गवर्नरों को एक तरह से धमकी दी। कहा, “राष्ट्रपति होने के नाते में री-ओपनिंग का आदेश दे सकता हूं।” वहीं, ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने संवैधानिक जानकारों के हवाले से बताया कि राष्ट्रपति के पास इस तरह की शक्तियां नहीं हैं। जिन 7 राज्यों के गवर्नर ट्रम्प को चुनौती दे रहे हैं, वे हैं- कनेक्टिकट, डेलावेयर, मैसाचुसेट्स, न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, पेन्सिलवेनिया और रोडे आईलैंड।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!