कोरोना वायरस: देश में 24 घंटे में सामने आए 905 नए मामले, 51 लोगों की हुई मौत; अब तक 980 लोग हुए ठीक,कई जिलों में 14 दिन से नहीं आया कोई मामला

0 10

- Advertisement -

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 905 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि संक्रमण से 51 लोगों की मौत हुई है. भारत में कोरोना वायरस से 9,352 लोग संक्रमित हैं. इसमें 8048 एक्टिव केस हैं, 980 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 324 की अब तक मौत हो गई है.

कई जिलों में 14 दिन से नहीं आया कोई मामला

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी कि अब तक 980 लोग ठीक हो चुके हैं. एक ही दिन में 141 लोग ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि कुछ जिलों ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित कर लिया है, इन क्षेत्रों में पिछले 14 दिन में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है.
उन्होंने कहा कि देश में संक्रमण को रोकने के लिये लॉकडाउन के दौरान जिला स्तर पर किये गये प्रयासों का परिणाम मिलना शुरु हो गया है. अग्रवाल ने कहा कि इसी का नतीजा है कि संक्रमण से प्रभावित देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में पिछले 14 दिनों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है.

इन जिलों में नहीं आया कोई केस

अग्रवाल ने कहा कि इन जिलों में महाराष्ट्र का बूंदिया, छत्तीसगढ़ के दुर्ग और बिलासपुर, केरल में वायनाड, मणिपुर में इंफाल पश्चिम और बिहार में पटना, नालंदा एवं मुंगेर जिले शामिल हैं.

बनाये जा रहें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन- जानें इसके मायने
इस बीच लॉकडाउन हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू हो गया है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरू की जा रही है. इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की चार घंटे की मैराथन बैठक में चाहे लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति बनी हो, लेकिन यह भी आम राय है कि इसे धीरे-धीरे हटाया जाए. पीएम ने ‘जान भी, जहान भी’ की बात कहकर साफ कर दिया है कि वे कोरोना से लोगों की जान बचाने के साथ ही उनकी आजीविका और अर्थव्यवस्था को भी बचाना चाह रहे हैं. अब चरणबद्ध ढंग से एक-एक कर कदम बढ़ाया जाएगा.

Comments
Loading...
error: Content is protected !!