इंसान से जानवरों में कोरोना संक्रमण का पहला मामला, न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघ संक्रमित

0 15

- Advertisement -

हाइलाइट्स:
अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में एक चिड़ियाघर में बाघ को कोराना वायरस से संक्रमित पाया गया है

इंसान से कोरोना के किसी पशु को संक्रमित करने और उसके बीमार होने का पहला मामला

यह बाघ न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में है ओर कोरोना वायरस की वजह से बीमार हो गया है

न्यूयॉर्क : कोरोना महामारी का गढ़ बन चुके अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में एक बाघ को इस किलर वायरस से संक्रमित पाया गया है। इंसान से कोरोना वायरस के किसी पशु को संक्रमित करने और उसके बीमार होने का यह पहला मामला है। यह बाघ न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में है ओर कोरोना वायरस की वजह से बीमार हो गया है।
नादिया नाम के इस मलेशियाई बाघ और तीन अन्य बाघों को सूखी खांसी आने के बाद उसकी कोरोना जांच की गई थी। इस जांच में नादिया को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इस चिड़ियाघर का संरक्षण करने वाली वन्यजीव संरक्षण सोसायटी ने एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी। उसने कहा कि सभी बाघ जल्द ही ठीक हो सकते हैं।
माना जा रहा है कि इस बाघ के अंदर चिड़ियाघर में तैनात एक कर्मचारी से कोरोना वायरस फैला है। इस चिड़ियाघर को मार्च से ही बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 27 मार्च को पहली बार बाघ के अंदर बीमारी के लक्षण दिखे थे। हालांकि अभी चिड़ियाघर के अंदर किसी और जानवर के अंदर कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

अमेरिका के कृषि विभाग ने बयान जारी करके कहा है कि वे स्वास्थ्य अधिकारियों से बात कर रहे हैं कि क्या चिड़ियाघर या उसके बाहर मौजूद सभी जानवरों का कोरोना टेस्ट कराया जाए या नहीं। कृषि विभाग ने कहा कि अगर कोई कोरोना से पीड़ित है तो उसे बीमारी के दौरान जानवरों से भी दूर रहना चाहिए। अगर पालतू जानवरों की देखरेख करना मजबूरी है तो उनकी देखरेख करने से पहले और बाद में अपने हाथों को जरूर धोएं।

Comments
Loading...
error: Content is protected !!