Donald Trump ने कहा, शरणार्थी मामले पर अमेरिका-मेक्सिको में हुआ समझौता

0 54

- Advertisement -

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि शरणार्थी मामले में मेक्सिको के साथ समझौता हो गया है। यहां से आने वाले सामान पर शुल्क लगाने की योजना को अनिश्चित समय के लिए टाल दिया गया है।

यह समझौता ऐसे समय हुआ, जब मेक्सिको के रास्ते अमेरिका में अवैध रूप से दाखिल होने का प्रयास करने वाले मध्य अमेरिकी शरणार्थियों की संख्या में भारी इजाफा दर्ज किया गया। अमेरिका ने इस साल मई में 1.44 लाख से ज्यादा शरणार्थियों को हिरासत में लिया। साल 2006 से किसी एक महीने में यह सर्वाधिक आंकड़ा बताया गया है।

ट्रंप ने यह चेतावनी दी थी कि शरणार्थियों को लेकर अगर कोई समझौता नहीं हो पाया तो मेक्सिको से आयात होने वाले सामान पर 10 जून से 5 फीसद शुल्क लगा दिया जाएगा। मेक्सिको मध्य अमेरिकी शरणार्थियों को अमेरिका में अवैध रूप से दाखिल होने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाने को राजी हो गया है।

यह शुल्क हर माह तब तक बढ़ता जाएगा, जब तक कि अवैध शरणार्थियों की समस्या खत्म न हो जाए। ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट कर लिखा, ‘मुझे यह सूचना देते हुए खुशी हो रही है कि मेक्सिको के साथ अमेरिका समझौते पर पहुंच गया है। अमेरिका की ओर से मेक्सिको के खिलाफ सोमवार से लगने वाले शुल्क को अनिश्चितकाल के लिए टाला जा रहा है।’

Comments
Loading...